Monday 19 September 2011

नरेंद्र मोदी का तीन दिवसीय उपवास संपन्न

JAI HIND
गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सद्भावना मिशन के तहत अपने तीन दिवसीय उपवास को संपन्न कर दी। विभिन्न धर्म संप्रदाय के गुरुओं ने मोदी को जूस पिलाकर उनका उपवास समाप्त करवाया। इस मौके पर मोदी ने कहा कि उनके सद्भावना मिशन से देश आंदोलित हुआ है। उन्होंने कहा कि गुजरात के साथ सभी प्रदेश विकास की राह देख रहे हैं।

मोदी ने भूकंप पीडितों को दी श्रद्धांजलि
गुजरात के मुख्यमंत्री मोदी ने सद्भावना मिशन के तहत अपने उपवास के आज तीसरे एवं अंतिम दिन की शुरूआत सिक्किम एवं पूर्वी भारत में कल देर शाम आये भूकंप में मारे गये लोगों को श्रद्धांजलि के साथ की। गुजरात विश्वविद्यालय परिसर में उपवास स्थल पर मंच पर सुबह 10 बजे श्री मोदी के पहुंचते ही भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता ने देश के पूर्वी हिस्सों में कल आए भूकंप से प्रभावित हुए लोगां के प्रति सहानुभूति व्यक्त की1 मोदी और वहां मौजूद अन्य लोगों ने भूकंप में मारे गये लोगों को श्रद्धांजलि देते हुए दो मिनट का मौन रखा। गौरतलब है कि श्री मोदी राज्य में शांति-एकता और सद्भावना प्रोत्साहित करने के लिए गत 17 सितंबर से तीन दिवसीय सद्भावना उपवास कर रहे हैं।

मोदी के उपवास को राष्ट्रीय राजनीति में आने की उनकी कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। इसके साथ ही इसे वर्ष 2002 के गोधरा दंगों के बाद से मोदी से दूर हुए मुस्लिम समुदाय को फिर से उनके नजदीक लाने की कोशिश समझी जा रही है। राज्य में विपक्षी कांग्रेस ने श्री मोदी के उपवास के जवाब में ऐसा ही कदम उठाया और पार्टी नेता शंकर सिंह वाघेला तथा अर्जुन मोडवाडिया भी ठीक उसी दिन से उपवास पर बैठे हैं जिस दिन मोदी ने उपवास शुरू किया था। कांग्रेस ने घोषणा की है कि वाघेला और मोडवाडिया मोदी के उपवास तोडने के तीन घंटे बाद उपवास खत्म करेंगे।

नीतीश का उपवास पर टिप्पणी से इंकार
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भारतीय जनता पार्टी की ओर से अगले आम चुनाव में प्रधानमंत्री पद के संभावित उम्मीदवार माने जाने वाले गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी के उपवास पर कोई भी प्रतिक्रिया व्यक्त करने से इंकार किया है। कुमार ने आज यहां जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम के दौरान संवाददाताओं से बातचीत में मोदी के उपवास के बारे में पूछे जाने पर कहा कि व्यक्तिगत कार्यक्रम पर वह कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति और पार्टी को अपने कार्यक्रम चलाने की स्वतंत्रता है, इस पर प्रतिक्रिया की अपेक्षा नहीं की जानी चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में भाजपा और जनता दल यूनाईटेड कागठबंधन है। भाजपा ने अगले चुनाव में प्रधानमंत्री पद के अपने उम्मीदवार के संबंध में कोई निर्णय नहीं लिया है और न हीं आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के घटक दलों को इसकी कोई जानकारी दी गयी है।

No comments:

Post a Comment