Monday 19 September 2011

मुसलिम नहीं, पंडित वंशज है अफजल गुरु!

JAI HIND
संसद हमले के दोषी आतंकवादी अफजल गुरु के पूर्वज मुसलिम नहीं बल्कि कश्मीरी पंडित थे। तिहाड़ के एक अधीक्षक की बात पर गौर किया जाए तो यही बात साबित होती है कि अफजल मूल रूप से मुसलिम नहीं बल्कि कश्मीरी पंडित है। खुद अफजल ने इस जेल अधिकारी को बताया कि उसके वंशज कश्मीरी पंडित थे जिन्होंने बाद में मुसलिम धर्म अपना लिया।

जेल में बताई आपबीती
दरअसल अफजल ने तिहाड़ जेल के एक अधीक्षक मनोज दिवेदी को 200 घंटों की बातचीत (समय समय पर ) में यह राज बताए। मनोज दिवेदी ने इस बातचीत के आधार पर 180 पन्नों का एक दस्तावेज तैयार किया लेकिन सरकारी दबाव के चलते यह दस्तावेज प्रकाशित नहीं हो पाया।

पाकिस्तान ने किया अफजल को इस्तेमाल
अफजल के अनुसार बचपन बीतते ही उसे पाकिस्तान आतंकी ट्रेनिंग के लिए ले जाया गया। वहां आतंकी ट्रेनिंग लेने के बाद जब उसे कश्मीर भेजा गया और आतंकी वारदात करने के लिए कहा गया तो उसे समझ आया कि उसका गलत इस्तेमाल हो रहा है। अफजल को जिस तरह घाटी में आतंक फैलाने के निर्देश दिए जाते थे, उसे वो अजीब लगते थे। इसी कारण अफजल ने उन दिनों यह राह छोड़ दी और सामान्य नागरिक की तरह शांति का जीवन जीने लगा।

पढ़ाई लिखाई में मन लगाया
अफजल ने बताया कि कैसे आमधारा में आने के बाद उसने एमबीबीएस के पहले साल की पढ़ाई पूरी की। यही नहीं अफजल ने भारतीय प्रशासनिक सेवा में काम करने के लिए आईईएस की परीक्षा की भी तैयारी की। लेकिन फिर एक बार किन्हीं कारणों के चलते उसने राष्ट्रविरोधी तत्वों की तरफ रुख किया।

सोपोर में है अफजल का परिवार
अफजल गुरु का परिवार जम्मू के सोपोर इलाके में रहता है। उसके परिवार में 92 साल की मां, पत्नी तबस्सुम और 12 साल का बेटा है। अफजल ने पिछले साल परिवार की जुदाई में परेशान होकर सरकार से मांग की थी कि उसे जल्द फांसी दे दी जाए। अफजल ने कहा था कि मेरा परिवार सोपोर में रहता है। उसे यहां दिल्ली आकर मुझसे मिलना काफी महंगा पड़ता है जो उसके बस की बात नहीं। अपने परिवार से मिले बिना नहीं रह सकता। अच्छा होगा कि सरकार जल्द से जल्द मुझे फांसी पर लटका दे या‌ फिर मुझे जम्मू के राज्य की जेल में भेज दे ताकि मैं जीवित रहने तक अपने परिवार को देख तो सकूं।

क्या अफजल गुरु को फांसी के मामले पर चुनावी राजनीति हो रही है? क्या आपको लगता है कि केंद्र सरकार जानबूझकर अफजल को फांसी देने में देर कर रही है?

No comments:

Post a Comment